Indian Republic News

बैकुंठपुर से सूरजपुर तक रेल्वे लाईन का होगा दोहरीकरण, 485 करोड़ की लागत से होगा काम

0

- Advertisement -

हिमांशु दास/सुरजपुर

ट्रेनों की लेट लतीफी को दूर करने की दिशा में सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों के तहत कई स्टेशनों तक रेललाईनों के दोहरी व तीहरीकरण का कार्य कराया जा रहा है इसी के तहत अब रेल्वे ने बैकुंठपुर से सूरजपुर स्टेशन तक भी रेल लाईन के दोहरीकरण को मंजूरी देते हुए इसके लिए निविदा जारी कर दी है।
विदित हो कि गर्मी के समय विद्युत की खपत बढ़ने से विद्युत की मांग को पूरा करने के लिए ताप विद्युत परियोजनाओं को पर्याप्त कोयला आपूर्ति करने हेतु लगातार कोयले की ढुलाई होने से कई ट्रेनों के परिचालन में देरी होती है वर्तमान में देश मंे कई-कई ट्रेनें ऐसी हैं जो कि 4 से 8 घंटे तक लेट चल रही हैं। इस समस्या का एक बड़ा कारण कई स्थानांे पर मालगाड़ियों व यात्री गाड़ियों के लिए पृथक ट्रेक नहीं होने से मालगाड़ी को पहले पास देने के कारण समस्या आ रही है।
इसी को ध्यान में रखकर पूरे देश में मालगाड़ियों के लिए मुख्य शहरों के बीच अलग से रेलवे लाईन बिछाने का काम किया जा रहा है जिसे फ्राईट कारीडोर का नाम दिया गया है। सरगुजा संभाग में भी कोयले की कई खदानें हैं जहां से कोयले की आपूर्ति के लिए लगातार मालगाड़ियों को चलाया जा रहा है जिसके कारण यहां यात्री गाड़ियों की लेट लतिफी रोज की समस्या हो गई है।
अब रेलवे द्वारा यहां पर भी चरणबद्ध तरीके से रेलवे लाईन का दोहरीकरण करने की तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। इसके तहत बैकुंठपुर रोड स्टेशन से सूरजपुर रोड स्टेशन तक 39.385 किलोमीटर की रेललाईन के दोहरीकरण हेतु दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने निविदा जारी की है। इस दोहरीकरण कार्य की लागत 485.78 करोड़ रूपये अनुमानित है इस कार्य को पूरा करने के लिए रेलवे ने 2 साल का लक्ष्य रखा है। ऐसे में अगर सबकुछ सही चला तो दो साल बाद दोहरीकरण के पूरा होने पर सरगुजा संभाग में ट्रेनों के परिचालन में काफी बदलाव आने की संभावना है जिससे यहां लोगों को लाभ होगा।
एनर्जी कारीडोर की हो सकती है जल्द घोषणा
सूत्रों की माने तो जल्द ही भटगांव से चोपन तक के लिए रेल्वे लाईन निर्माण की घोषणा हो सकती है तथा इसे कमलपुर स्टेशन तक बढ़ाया भी जा सकता है वहीं कोरबा से भी रेलवे लाईन को अम्बिकापुर अथवा सूरजपुर से जोड़ा जा सकता है तथा आगामी दिनों में इसकी घोषणा हो सकती है ऐसे में सूरजपुर से अम्बिकापुर तक भी रेल्वे लाईन के दोहरीकरण का कार्य अगले चरण में होने की संभावना है। लोकसभा चुनाव से पूर्व चोपन से भटगांव अथवा कमलपुर तक रेल्वेलाईन बिछाने की घोषणा संभावित है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.