Indian Republic News

‘यूं ही किसी इंसान की इज्जत नहीं होती’ 40 साल के संघर्ष का फल, RTI एक्टिविस्ट ने 21 साल बाद कटवाई दाढ़ी

0

- Advertisement -

मनेंद्रगढ़ : किसी शायर ने क्या खूब लिखा है, ‘चढ़ता है नजरों में शख्स तो बस अपने किरदार से, यूं ही किसी इंसान की इज्जत नहीं होती।’ किरदार यानी कैरेक्टर की बुनियादी पहचान चेहरे से होती है। ये कहावत छत्तीसगढ़ के शख्स पर सटीक बैठती है। 21 साल से दूसरे रूप में रह रहे छत्तीसगढ़ के रमाशंकर गुप्ता का चेहरा उस समय बदल गया जब उन्होंने दो दशकों के बाद शेविंग कराई। 21 साल से दाढ़ी बढ़ा रहे रमाशंकर बताते हैं कि उन्होंने संकल्प लिया था कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती, वे दाड़ी क्लीन शेव नहीं कराएंगे। अब मांग पूरी हो चुकी है, ऐसे में रमाशंकर ने क्लीन शेव कराया और उनका हुलिया बदल गया।

छत्तीसगढ़ में एक व्यक्ति ने मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर (एमसीबी) को एक नया जिला बनाने का संकल्प लिया था। संकल्प के कारण आरटीआई एक्टिविस्ट रमाशंकर 21 साल तक अपनी दाढ़ी नहीं कटवाई। एमसीबी को छत्तीसगढ़ का 32वां जिला बनाया गया है। इसके बाद उन्होंने क्लीन शेव कराने का फैसला लिया।

पिछले साल अगस्त में मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर को नया जिला घोषित किया गया था। सरकार की इस घोषणा के 21 साल बाद आरटीआई कार्यकर्ता गुप्ता ने अपनी दाढ़ी मुंडवा ली। नव-घोषित जिले के उद्घाटन में लगभग एक वर्ष का समय लगा, इसलिए गुप्ता ने दाढ़ी नहीं मुंडवाने का अपना संकल्प एक वर्ष और जारी रखा।

रमाशंकर गुप्ता का संकल्प अंततः शुक्रवार को पूरा हुआ और उन्होंने क्लीन शेव कराया। गुप्ता ने पहला ज्ञापन एमसीबी जिले के कलेक्टर को भी सौंपा। गुप्ता ने कहा ‘संकल्प था कि जब तक मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिला नहीं बन जाता मैं अपनी दाढ़ी नहीं मुंडवाऊंगा। अगर मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर कभी जिला नहीं बनता, तो मैं अपनी दाढ़ी कभी नहीं मुंडवाता।’

छत्तीसगढ़ में मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर को जिला बनाने के संबंध में उन्होंने कहा, ये 40 का एक संघर्ष था। जिले की पहचान के लिए लड़ने वाले वास्तविक लोगों का निधन हो गया है। अब उनकी आत्मा को शांति मिलेगी। उन्होंने कहा, ‘मैं इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद देता हूं। मुझे उम्मीद है कि मनेंद्रगढ़ न केवल छत्तीसगढ़ में बल्कि देश में भी एक आदर्श जिला बनेगा।’

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के 32वें जिले मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर का लोकार्पण किया। जिला मुख्यालय मनेंद्रगढ़ में होगा जबकि चिरमिरी में 100 बिस्तरों वाले अस्पताल को जिला अस्पताल के रूप में अपग्रेड किया जाएगा। सीएम ने नए जिले में 200 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.