Indian Republic News

आवास योजना की पात्रता में बदलाव, जानें अब कौन होगा पात्र, 15 सितंबर को पीएम मोदी ट्रांसफर करेंगे पहली किस्त

0

- Advertisement -

पीएम आवास योजना की पात्रता में बदलाव किया गया है। नई पात्रता के अनुसार, उन लोगों को शामिल किया गया है जिनके पास टू व्हीलर या फिर हर मीहेन 15 हजार रुपये की सैलरी मिलती है। छत्तीसगढ़ के डेप्युटी सीएम ने कहा- 15 सितंबर को लाभार्थियों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

रायपुर – प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता में बड़ा बदलाव किया गया है। छत्तीसगढ़ के डेप्युटी सीएम विजय शर्मा ने पात्रता के नए नियमों की जानकारी दी। शर्मा ने बताया कि अब जिन नागरिकों के पास टू व्हीलर, मछली पकड़ने की नाव, रेफ्रीजरेटर, लैंडलाइन फोन है या जिनकी आय 15,000 रुपए प्रतिमाह तक है उन्हें भी प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पात्र माना जाएगा। इसके साथ साथ ही जिनके पास ढाई एकड़ सिंचित या पांच एकड़ असिंचित भूमि है, वे भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। डेप्युटी सीएम ने बताया कि राज्य में आवास योजना के लाभार्थियों को पहली किस्त 15 सिंतबर को जारी की जाएगी।

पीएम आवास योजना के लिए लांच होगा एप्लीकेशन

उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने बताया कि आगामी 15 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘आवास प्लस 2024’ एप्लीकेशन का शुभारंभ करेंगे। यह छत्तीसगढ़ के लिए एक ऐतिहासिक दिन होगा जब प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की जाएंगी। शर्मा ने बताया कि भारत सरकार द्वारा राज्य के लिए अब तक 8 लाख 46 हजार 931 आवास स्वीकृत हो चुके हैं। जिससे 2011 की आवासहीनों की सूची, जिसे परमानेंट वेटिंग लिस्ट कहा जाता है, पूरी हो चुकी है। इसके साथ ही आवास प्लस की सूची में भी यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि जो पात्र नागरिक अभी तक छूटे हुए हैं, उनके नाम 15 सितंबर के बाद जोड़े जा सकेंगे।

खाते में ट्रांसफर होगी पहली किस्त

विजय शर्मा ने कहा- 15 सितंबर को रायपुर के इंडोर स्टेडियम में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान पीएम मोदी ऑनलाइन मोड में पीएम आवास योजना के साढ़े पांच लाख लाभार्थियों के खाते में पहली किस्त ट्रांसफर करेंगे। इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी मौजूद रहेंगे। सीएम यहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।गृहप्रवेश भी कराएंगे पीएम

विजय शर्मा ने बताया कि प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने के बाद से लगभग 1,96,000 नए प्रधानमंत्री आवास का निर्माण पूरा हो चुका है। जिनका गृह प्रवेश भी 15 सितंबर को किया जाएगा। आने वाले एक-दो महीनों में शेष बचे लगभग साढ़े 9 लाख नागरिकों को भी प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्त प्रदान की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.