Indian Republic News

सहकारी बैंक में लंबी कतार, ग्राहकों को करना पड़ रहा घंटों इंतजार

0

- Advertisement -

IRN.24-महेश कुमार

बिश्रामपुर – हर साल की भांति इस साल भी धान की बिक्री के बाद सहकारी बैंक से रुपए लेनदेन के लिए उपभोक्ताओं की लंबी कतार लग रही है। उपभोक्ताओं को कई घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है। सुबह से लाइन लगने के बाद भी किसानों को उनकी धान की राशि उपलब्ध नहीं हो पाती। सहकारी बैंक बिश्रामपुर के अंतर्गत लगभग सैकड़ो ग्राम पंचायत के किसानों का लेनदेन इसी बैंक से होता है।

किसने की संख्या ज्यादा होने के कारण किसानों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से निपटने के लिए किसानों ने जिला प्रशासन एवं क्षेत्रीय विधायकों को इस समस्या से अवगत कराया और बताया की एक और सहकारी बैंक की आवश्यकता है। ताकि किसानों को हो रही परेशानियों का उचित समाधान किया जा सके।

इसके बाद बैंक में काउंटर बढ़ाने को लेकर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

जिले में धान की बंपर खरीदी हो रही है। किसान धान बेचने के बाद राशि के लिए बैंक पहुंच रहे हैं, लेकिन बैंक में अव्यवस्था के कारण उपभोक्ताओं को परेशानी हो रही है। प्रत्येक दिन जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित शाखा बिश्रामपुर के बाहर सुबह से उपभोक्ताओं की लंबी कतार लग रही है। रुपए लेनदेन के लिए उपभोक्ताओं को कई घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा। बैंक में भीड़ के बाद अतिरिक्त काउंटर बढ़ाने को लेकर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।किसानों ने बताया कि प्रबंधन की ओर से अलग-अलग समिति केंद्रों में पंजीयन के अनुसार सप्ताह में दिन निर्धारित किया गया है।

सप्ताह में एक दिन रुपए लेनदेन की सुविधा है।और साथ ही किसान को मात्र 20 हजार तक ही एक दिन में पैसा दिया जाता है जिससे किसान कई दिनों तक अपना पूरा पैसा लेने के लिए बैंक के चक्कर लगाने पड़ते है। इसमें भीड़ की वजह से कई दिनों और घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है। बावजूद इसके काउंटर बढ़ाने को लेकर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

पार्किंग व्यवस्था नहीं

बिश्रामपुर शाखा में वाहन पार्किंग की सुविधा नहीं है। उपभोक्तो को गाड़ियां सड़क पर खड़ी करनी पड़ रही है। इस कारण बाजार का मुख्य मार्ग और लाल मैदान के सामने सड़क पर गाड़ियां खड़ी की जाती है। मार्ग संकरा होने की वजह से जाम की स्थिति निर्मित हो रही है। इससे दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है।50 से 60 किलोमीटर दूर से पहुंचते हैं उपभोक्ताविश्रामपुर शाखा में कई ऐसे उपभोक्ता हैं, जो मुख्यालय से लगभग 50 से 60 किलोमीटर की दूर ग्रामीण व वनांचल क्षेत्र से रुपए लेनदेन के लिए पहुंचते हैं। इस दौरान विलंब होने से उनकी परेशानी बढ़ जाती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.