Indian Republic News

संकुल स्तरीय ’’पालक शिक्षक मेगा बैठक’’ में सम्मिलित होने शा.उ.मा.वि. बतरा पहुंचे कलेक्टर

0

- Advertisement -

– विद्यार्थियों के भविष्य निमार्ण में शिक्षक व पालक की महत्वपूर्ण भूमिकाः- कलेक्टर

– ’’पालक शिक्षक मेगा बैठक’’ की रूपरेखा को दिशा देने वाले महत्वपूर्ण 12 बिन्दुओं पर उपस्थित पालको के साथ की गई विस्तार पूर्वक चर्चा

सूरजपुर/IRN.24…  राज्य शासन के निर्देश पर आज जिले के सभी संकुल केंद्रों में संकुल स्तरीय पालक शिक्षक मेगा आयोजन किया गया है। पालक शिक्षक मेगा बैठक का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों की संपूर्ण गतिविधियों से पालकों को अवगत कराना और बच्चों को प्रेरणा व उचित मार्गदर्शन प्रदान करना था। संकुल स्तरीय पालक शिक्षक मेगा बैठक में सम्मिलित होने के लिए जिले के कलेक्टर रोहित व्यास आज शा.उ.मा.वि. बतरा पहुंचे थे। जहां उन्होंने आज के कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थी, शिक्षक व पालकों को धन्यवाद ज्ञापित किया और उपस्थित जनों के समक्ष आज के कार्यक्रम के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर अपना पक्ष रखा। उन्होंने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों के भविष्य को निखारने के लिए शिक्षक व पालक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए यह आवश्यक है कि पालक शिक्षक बैठक के माध्यम से शिक्षक व पालक अपनी सहभागिता निर्धारित कर बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनायें। उन्होंने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि सामान्यतः यह देखा गया है कि जो पालक अपने बच्चों की शिक्षा के प्रति रूचि लेते हैं उनके बच्चों के परिणाम बेहतर प्राप्त होते है। प्रत्येक शिक्षक व पालक के लिए यह आवश्यक है कि वो बच्चों के बेहतर परिणाम के उनके साथ नियमित संपर्क स्थापित करें और बच्चों द्वारा की जा रही गतिविधियों को नियमित रूप से मॉनिटरिंग करें। उन्होंने आगे कहा कि विद्यार्थी शिक्षक व पालक का अनुसरण करते है। इसलिए यह आवश्यक है कि हम उनके सामने शिक्षक व पालक बेहतर उदाहरण स्थापित करें। इसके साथ ही उन्होने पालक शिक्षक बैठक अंर्तगत अनिवार्य 12 महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर जिसमें मेरा कोना, छात्र दिनचर्या , बच्चे ने आज क्या सीखा, बच्चा बोलेगा बेझिझक, बच्चों की अकादमिक प्रगति एवं परीक्षा पर चर्चा, पुस्तक की उपलब्धता सुनिश्चित करना, बस्ता रहित शनिवार, विद्यार्थियों के आयु/कक्षा अनुरूप स्वास्थ्य परीक्षण एवं पोषण की जानकारी, जाति-आय निवास प्रमाण पत्र, न्योता भोज, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं/छात्रवृत्ति एवं विभागीय योजनाओं की जानकारी पर चर्चा, विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से शिक्षा हेतु पालकों एवं छात्रों को अवगत कराना इत्यादि शामिल है पर क्रमवार चर्चा की।    

  इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी राम ललित पटेल ने भी उपस्थितजनों को सम्बोधित किया जिसमे उन्होंने बच्चों के शारीरिक मानसिक एवं सर्वांगीण विकास हेतु विद्यालय एवं पालको के मध्य बेहतर समन्वय स्थापित करने की बात कही। इसके साथ ही शिक्षक व पालकों के संयुक्त प्रयास से बच्चों में पढ़ाई के प्रति सकारात्मक वातावरण स्थापित करने पर जोर दिया।      कार्यक्रम का शुभारंभ स्वागत गीत से हुआ। इसके साथ ही शाला के उत्कृष्ट विद्यार्थियों के द्वारा शिक्षा के लिए बेहतर वातावरण स्थापित करने हेतु अपने अनुभव साझा किये गये। इस अवसर पर वरिष्ठ शिक्षकों एवं सम्मानिय अतिथिगण द्वारा ’’पालक शिक्षक मेगा बैठक’’ की रूपरेखा को दिशा देने वाले महत्वपूर्ण 12 बिन्दुओं पर उपस्थित पालको के साथ विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। इस अवसर पर प्राचार्य गोवर्धन सिंह, रविन्द्र सिंह दवे, फुलसाय मराबी, हीरालाल राजवाड़े, गया प्रसाद राजवाड़े, रामटहल राजवाड़े, विनोद जायसवाल, रविकांत भारती व अन्य संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.