Indian Republic News

छत्तीसगढ़:किसानों के खातों में नहीं गए फसल बीमा के 195 करोड़, BJP ने लगाए भूपेश सरकार पर नए आरोप !

0

- Advertisement -

रायपुर । छत्तीसगढ़ में किसानों को फसल बीमा के तहत मिलने वाली राशि में अनियमितता किये जाने का अनोखा मामला उजागर हुआ है। दरअसल राज्य में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को मिलने वाले मुआवजे की राशि को किसानों के खाते में जाने के बाद इस मामले का भंडाफोड़ हुआ है कि सहकारी बैंको के अफसर बीमा कम्पनी के साथ सांठगांठ करके किसानों के पैसे से ब्याज कमा रहे थे। भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष गौरीशंकर श्रीवास ने इस मामले को उजागर किया है।

195 करोड़ रुपये का है मामला
गौरीशंकर श्रीवास ने छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार पर कमीशनखोरी और भ्र्ष्टाचार को बढ़वा देने के आरोप लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के मुआवजा के तहत किसानों को मिलने वाली राशि के नामपर बड़ा भष्टाचार किया जा रहा है। भाजपा नेता ने बताया कि रायपुर संभाग के 5 जिलों के किसानों को 195 करोड़ रुपए डीबीटी के तहत बीमा कम्पनी को सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर करना चाहिए था, लेकिन उस राशि को रायपुर जिला सहकारी बैंक के खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है, जिसके प्रमाण उनके पास हैं।

श्रीवास ने लगाए भूपेश सरकार पर बड़े आरोप
श्रीवास ने इस गड़बड़ी के लिए राज्य की कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार बताते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में खुद को किसानों का हमदर्द बताने वाली कांग्रेस सरकार किसानों के नाम पर ही भ्रष्टाचार करने में लगी हुई है। उन्होंने आगे कहा कि भूपेश सरकार के इशारे पर प्रदेश में प्रशासनिक मशीनरी भ्रष्टाचार और कमीशनखोरी में इस कदर लिप्त हो चुकी है कि किसानों के साथ कदम-कदम पर अन्याय करने से नहीं चूक रही है।

श्रीवास ने बीमा की राशि किसानों के खातों की जगह सहकारी बैंको में ट्रांसफर किये जाने के मामले पर आरोप लगाते हुए कहा कि भ्रष्टाचार और कमीशनखोरी के चलते बीमा एजेंसी ने साँठगाँठ करके 195 करोड़ रुपए जिला सहकारी बैंक को ट्रांसफर कर दिए हैं, जबकि इस राशि के भुगतान के पात्र किसान हैं, क्योंकि यह राशि बीमा एजेंसी को सीधे किसानों के खाते में जमा करनी थी, इसलिए यह मामला सीधे तौर पर कमीशनखोरी और भ्रष्टाचार से जुड़ा हुआ है।

अधिकारियों ने मानी गलती
भाजपा किसान मोर्चा के उपाध्यक्ष गौरीशंकर श्रीवास ने आगे कहा कि हमारे पास जो सबूत हैं, उसके मुताबिक जिला सहकारी बैंक ने कुछ किसानों को बीमा की राशि भुगतान किया जरूर किया है, लेकिन शेष राशि को ब्याज का लाभ उठाने और कमीशनखोरी के मकसद से अफसरों ने निजी बैंक में ट्रांसफर कर दिया गया है।

भाजपा नेता ने कहा कि कांग्रेस पूरे देश में कथित छत्तीसगढ़ मॉडल का जिक्र करके किसानों के नाम पर ओछी राजनीति कर रही है, लेकिन सीएम भूपेश बघेल की नाक के नीचे छत्तीसगढ़ में अफसर मिलीभगत करके किसाानों के हक के पैसों की खुली लूट कर रहे हैं। जो राशि किसानों को नियमानुसार मिल जानी थी, वह अब तक किसानों को नहीं मिल सकी है, इससे यह बात स्पष्ट होती है कि यह सब कांग्रेस सरकार की साजिश का हिस्सा है।

दोषी अफसरों पर कार्रवाई की मांग
इस पूरे मामले को जिला सहकारी बैंक जाकर अधिकारियों से चर्चा करने के बाद भाजपा किसान मोर्चा के उपाध्यक्ष श्रीवास ने चेतावनी देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार को तत्त्काल किसानों के हक की राशि उनके खाते में जमा कराकर दोषियों पर दंडात्मक कार्रवाई करनी चाहिए, नहीं तो भाजपा किसान मोर्चा पीड़ित किसानों के साथ आंदोलन करेगा।

बहरहाल इस मामले के खुलासे के बाद रायपुर जिला सहकारी बैंक के अफसर बैकफुट पर नजर आ रहे हैं। बैंक प्रबंधन अब किसानों को मिलने वाले 195 करोड़ रुपए को बीमा कम्पनी की गलती बताते हुए खुद का बचाव कर रहा है। बैंक के सीईओ का कहना है कि हम किसानों की रकम उनके खातों में भेज रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.