Indian Republic News

कलेक्टर ने किया शिशु संरक्षण माह का शुभारंभ आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों के साथ अपनी दोनों बेटियों को पिलाया विटामिन ए की खुराक,
बच्चों के अच्छे भविष्य एवं स्वास्थ्य के लिए माता पिता हमेशा रहे जागरूक -कलेक्टर

0

- Advertisement -

सूरजपुर– कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने आंगनबाड़ी केंद्र पचीरा उराव पारा पहुंच कर आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों के साथ साथ अपनी दोनों बिटियो को विटामिन ए एवं आयरन फोलिक एसिड खुराक पिलाकर शिशु संरक्षण माह का शुभारंभ किया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव, जिला पंचायत सदस्य श्री कुलदीप बिहारी, सरपंच श्री दिलबर तिर्की, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री चंद्रबेस सिसोदिया, सीएमएचओ डॉ आर एस सिंह, डॉक्टर प्रशांत सिंह सहित चिकित्सा स्टाफ एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। कलेक्टर डॉ सिंह ने शासन के निर्देश अनुसार चलाए जा रहे शिशु संरक्षण माह अंतर्गत छोटे बच्चों को विटामिन ए एवं आयरन फोलिक एसिड पिलाया जा रहा है जो कि हमारे बच्चों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। माता पिता को बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए स्वस्थ को लेकर हमेशा जागरूक रहने कहा है। उन्होंने बच्चों को दवाई के साथ पौष्टिक आहार का सेवन भी करने कहा है जिससे कुपोषण से सुपोषण की ओर बढ़ सके। शासन की मंशा है कि छत्तीसगढ़ राज्य सुपोषित राज्य हो। इसलिए शासन के सभी योजनाओं का लाभ लेने आग्रह किया है। ग्रामीणों की उपस्थिति पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि आपकी स्व स्फूर्त उपस्थित यह बताती है कि आप अपने बच्चों के लिए कितने जागरूक है।
जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव ने सभी बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए माता पिता को विशेष जागरूक होकर उनके खानपान में पौष्टिक आहार का सेवन करने कहा। जिला पंचायत सदस्य श्री कुलदीप बिहारी ने भी हमारे बच्चे किसी भी क्षेत्र में कमजोर ना हो शासन के समस्त योजनाओं का लाभ लेने के लिए कहा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरएस सिंह ने बताया की शिशु संरक्षण माह कार्यक्रम की सुक्ष्म कार्य योजना बनाकर लक्षित समुह को अधिक से अधिक सेवा प्रदान किया जाएगा। साथ ही आवश्यकतानुसार गंभीर कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती कर उन्हें सुपोषित करने हेतु पोषण आहार प्रदान किया जावेगा।
जिला कार्यक्रम अधिकारी चंद्रबेश सिंह सिसोदिया द्वारा मंच का संचालन करते हुए उपस्थित ग्रामीण जनो को इस माह की महत्ता बताते हुए विटामिन । व आयरन फोलिक एसिड के खुराक से होने वाले फायदे एवं इनके प्राकृतिक स्रोत जैसे मुनगा, पपीता,गाजर,हरे भाजियों के उपयोग के बारे मे बताया।
गौरतलब है कि जिले में आगामी 04 मार्च से 08 अप्रैल 2022 तक शिशु संरक्षण माह का आयोजन किया जा रहा है। अभियान के दौरान जिले के सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के टीकाकरण केन्द्रों में प्रत्येक मंगलवार एव शुक्रवार को समय प्रातः 09ः00 बजे से शाम 04ः00 बजे तक शिशु स्वास्थ्य संवर्धन से संबंधित राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों की गतिविधियों का सफल संचालन व सेवाओं की प्रदायगी का सुद्धढीकरण किया जाएगा। जिले के सभी स्वास्थ्य उप स्वास्थ्य केन्द्रों के साथ ही साथ सभी आगंनबादी केन्द्रों में टीकाकरण केन्द्र बनाये गए है। शिशु संरक्षण माह में 09 माह आयु वर्ग से अधिक एवं 05 वर्ष आयु वर्ग के सभी पात्र बच्चों को विटामीन ए की खुराक दी जायेगी तथा 06 माह से 05 वर्ष तक के सभी बच्चों को आयरन फोलिक एसिड का सरिप एवं गर्भवती महिलाओं में एनीमिया व अन्य स्वास्थ्य जाँच कर उन्हें आयरन फोलिक एसिड की दवाओं का वितरण किया जावेगा। साथ ही जोखिम युक्त ग्रामीण क्षेत्र व शहरी क्षेत्र झुग्गी-झोपड़ी, ईंट भट्ठा, भवन निमार्ण स्थल के लक्षित समुह बच्चों का भी टीकाकरण किया जायेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.