Indian Republic News

ऐसा पेट्रोल पंप देखा है, जो देशभक्ति की भावनाओं से ओत प्रोत हो, जहां शहीद जवानों के सम्मान में दिल्ली की तर्ज पर अमर जवान ज्योति प्रज्वलित हो.

0

- Advertisement -

रायपुर/IRN.24… छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से लगभग 30 किमी दूरी पर धरसीवां गांव है. इस गांव के पास अमर जवान ज्योति फ्यूल्स नामक पेट्रोल पंप है, जो रायपुर बिलासपुर नेशनल हाईवे पर स्थित है. पंप में पिछले दो वर्षों से अमर जवान ज्योति के साथ ही शान से तिरंगा लहरा रहा है, जो कहीं न कहीं देशभक्ति और देश प्रेम की अलख जगा रहा है.शहीदों के परिजनों के लिए समर्पित पेट्रोल पंप: इस अमर जवान ज्योति पेट्रोल पंप की खासियत यह है कि पंप से जो भी आय होती है, उसमें से सारे खर्च काटने के बाद जितनी भी राशि बचती है, उस राशि का उपयोग शहीदों के परिजनों के लिए समर्पित है. यहां जो भी वाहन चालक पेट्रोल डलवाने आते हैं, उन्हें निःशुल्क चाय और कॉफी उपलब्ध कराने के साथ ही वाहन चालकों के गाड़ियों की धुलाई भी मुफ्त में की जाती है.

शहीद जवानों के बच्चों के लिए करते हैं खर्च:

अमर जवान ज्योति फ्यूल्स के संचालक हरीश भाई जोशी बताते हैं कि “हमारी सुरक्षा के लिए जवान 24 घंटे तैनात रहते हैं. यदि कोई जवान शहीद हो जाता है, तो हमारे शहीद होने वाले जवानों के परिवारों का देखभाल करना समाज और देश के हर एक नागरिक का कर्तव्य है. इसीलिए हमने अमर जवान पेट्रोल पंप शुरू किया है.”हरीश भाई जोशी बताते हैं कि “हमारे पेट्रोल पंप की जो इनकम है, उसका एक रुपए भी घर नहीं जाता. पहले पूरी सुविधाएं ग्राहकों को दी जाती है. उसके बाद जब पैसा बच जाता है, तो जो जवान शहीद हुए हैं, उनके बच्चों की शादी और पढ़ाई में खर्च होता है. इसलिए इसका नाम अमर जवान शहीद पेट्रोल पंप रखा गया है।*पेट्रोल डलवाने आने वालों को मिलती है फ्री चाय-कॉफी:-* हरीश भाई जोशी बताते हैं कि “यहां हम ग्राहकों को ग्राहक नहीं, उन्हें अतिथि मानते हैं. हमारी सनातन धर्म की जो संस्कृति है अतिथि देवो भव, उसके आधार पर हर ग्राहक को चाय, पानी, कॉफी, लेमन टी और उसके बाद गाड़ियों में हवा भरना, गाड़ियों की वाशिंग करना और शौचालय सुविधाएं उपलब्ध कराते हैं. हमारे यहां सारे चीजों के ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा है. हमारे यहां ब्रांडेड फ्यूल्स जैसे एसपी 95, ग्रीन डीजल भी उपलब्ध है. हमने सारे ब्रांडेड फ्यूल्स भी रखे हैं.

“एक लाख से दो लाख तक शिक्षा के लिए करते हैं खर्च:-

हरीश भाई जोशी बताते हैं कि “हमें अभी 2 साल पेट्रोल पंप को संचालित करते हुए हैं. ऐसे में हमने 4-5 शहीद परिवार के बच्चों की मदद की है. जो हाई लेवल तक पढ़ाई कर रहे हैं, उनकी फीस शुल्क हम डायरेक्ट संस्थान को देते हैं. हम परिवार को भी नहीं देते, सीधे आरटीजीएस के द्वारा बैंक में जमा कर देते हैं. एक-एक बच्चे की लाख, डेढ़ लाख, 2 लाख की साल की जो भी फीस होती है. ऐसा करके चार-पांच परिवार के बच्चों का फीस हमने दिया है.

“भविष्य में जवानों के लिए खोलेंगे रेस्टोरेंट”

हरीश भाई जोशी कहते हैं कि “पेट्रोल पंप एक व्यापार के रूप पर हमने नहीं खोला, यह एक सेवा के रूप में खोला है. भविष्य में हम लोग एक रेस्टोरेंट खोलने वाले हैं. आगे बैटरी ई चार्जिंग, एलपीजी गैस जो फ्यूल आने वाले हैं, उनकी भी हम लोगों ने तैयारी शुरू कर ली है. वहीं जो रेस्टोरेंट्स खुलेगा, वो अमर जवान कोठी के नाम पर खोला जाएगा. जिनमें हमारे देश के जो जवान कार्य कर रहे हैं, यहां तक पुलिस कर्मचारियों को भी फ्री भोजन की व्यवस्था रहेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.